chessbase india logo

दिल्ली फीडे महिला ग्रां प्री : हम्पी ,हरिका ,वैशाली पर रहेगी नजर

by Niklesh Jain - 13/03/2023

एक वर्ष पहले ही दुनिया के सबसे बड़े शतरंज आयोजन विश्व शतरंज ओलंपियाड का सफल आयोजन कर भारत विश्व स्तर पर अपनी आयोजक की छवि को पहले ही ऊंचाइयों पर ले जा चुका है और अब भारत पहली बार फीडे महिला ग्रां प्री का आयोजन देश की राजधानी दिल्ली में करने जा रहा है । फीडे महिला ग्रां प्री का आयोजन 25 मार्च से 5 अप्रैल के दौरान राउंड रॉबिन आधार पर खेली जाएगी । भारत की और से एक बार फिर से कोनेरु हम्पी और हरिका द्रोणावल्ली पर सबकी नजरे रहेंगी तो वैशाली आर के लिए यह एक और मौका होगा विश्व स्तर पर खुद को साबित करने का । पढे यह लेख 

पहली बार भारत में होगी फीडे महिला ग्रां प्री शतरंज ,हम्पी – हारिका और वैशाली लेंगी भाग  

विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप साइकल का हिस्सा फीडे महिला ग्रां प्री के तीसरे पड़ाव का आयोजन इस बार पहली बार भारत के नई दिल्ली में होने जा रहा है । पिछले वर्ष शतरंज ओलंपियाड का सफल आयोजन करने वाले भारत के लिए यह दूसरा विश्व स्तरीय टूर्नामेंट होने जा रहा है । पूरी दुनिया से 12 खिलाड़ी इसमें भाग लेंगी ,जिनके बीच राउंड रॉबिन आधार पर 11 राउंड खेले जाएँगे ।  

एक बार भारत का नेत्तृत्व का जिम्मा विश्व की नंबर दो खिलाड़ी ग्रांड मास्टर कोनेरु हम्पी और हरिका द्रोणावल्ली के उपर होगा और पहले राउंड में दोनों ही खिलाड़ी आपस में मुक़ाबला खेलेंगी जिसमें हम्पी सफ़ेद तो हरिका काले मोहरो से खेलेंगी ।

इनके अलावा एक बार फिर भारत की आर वैशाली को ग्रां प्री में खेलने का मौका मिला है । यह पहला मौका होगा जब यह तीनों भारतीय खिलाड़ी एक साथ फीडे ग्रां प्री में भाग लेंगी । 

इन तीनों के अलावा लागनों काटेरयना, आलेक्सान्द्रा गोरयाचकीना और पोलिना शुवालोवा (रूस ), जानसाया अब्दुमालिक और अस्सौबेयवा बीबिसारा (कजाकिस्तान), एलिज़ाबेथ पैहत्ज़ (जर्मनी),नाना दगनिडजे और नीनों बताश्विली (जॉर्जिया), झू जिनर (चीन) चुनौती पेश करेंगी ।

राउंड 1 

SNo.   Name Rtg FED Res.   Name Rtg FED SNo.
1 IM Shuvalova Polina 2484 RUS - GM Lagno Kateryna 2560 RUS 12
2 GM Koneru Humpy 2576 IND - GM Harika Dronavalli 2511 IND 11
3 WGM Zhu Jiner 2489 CHN - GM Goryachkina Aleksandra 2576 FID 10
4 GM Dzagnidze Nana 2525 GEO - GM Batsiashvili Nino 2489 GEO 9
5 GM Paehtz Elisabeth 2474 GER - IM Vaishali, Rameshbabu 2433 IND 8
6 IM Assaubayeva Bibisara 2440 KAZ - GM Abdumalik Zhansaya 2497 KAZ 7



Contact Us