chessbase india logo

लोसेन महिला ग्रां प्री R3 : विश्व चैम्पियन जु वेंजून को हराकर हरिका सयुंक्त पहले स्थान पर पहुंची

by Niklesh Jain - 05/03/2020

स्विट्जरलैंड में चल रही फीडे महिला ग्रां प्री की तीसरी चैंपियनशिप में भारत की हरिका द्रोणावल्ली नें महिला शतरंज में अपने खेल जीवन का सबसे बड़ा  उलटफेर करते हुए मौजूदा विश्व चैम्पियन चीन की जू वेंजून को पराजित कर दिया । इस जीत की खास बात यह रही ही इस मैच में शुरुआत से अंत तक हरिका नें बेहद सधा हुआ खेल दिखाया । खासतौर पर ऊंट के एंडगेम में उन्होने परिपक्वता का परिचय देते हुए वेंजून को वापसी को कोई मौका नहीं दिया । बड़ी बात यह रही की पूरे मैच में वेंजून नें कोई बड़ी गलती नहीं बावजूद इसके हरिका नें बेहतरीन जीत दर्ज की । हरिका के अलावा आज रूस की अलिना और उक्रेन की अन्ना नें भी जीत दर्ज की फिलहाल खेले गए तीन राउंड के 18  मुकाबलों में अब तक 5 मैच के परिणाम निकले है जबकि 13 मुक़ाबले ड्रॉ रहे है । पढे यह लेख 

फीडे महिला ग्रां प्री – हरिका नें विश्व चैम्पियन जू वेंजून को हराया

लोसेन ,स्विट्जरलैंड में चल रही फीडे महिला ग्रां प्री में अब तक सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए भारत की हरिका द्रोणावल्ली नें मौजूदा विश्व चैम्पियन चीन की जू वेंजून को हरा दिया । हरिका बेहतरीन अंदाज में जीत दर्ज करते हुए प्रतियोगिता में सयुंक्त बढ़त में भी स्थान बना लिया है ।

पहले दो मैच ड्रॉ खेलकर धीमी शुरुआत करने वाली हरिका नें विश्व चैम्पियन के सामने एक अलग ही रंग दिखाया और सफ़ेद मोहरो से खेलेते हुए राय लोपेज एक्स्चेंज वेरिएसन में वेंजून को शुरुआत से ही दबाव में रखा पर सबसे बेहतरीन खेल दिखाया उन्होने काले रंग के ऊंट के एंडगेम में जहां उन्होने वेंजून को वापसी का कोई मौका ना देते हुए 54 चालों में जीत दर्ज की ।

हरिका नें अपने खेल जीवन में पहली बार किसी मौजूदा विश्व चैम्पियन को पराजित किया है । इस जीत से हरिका नें जहां विश्व रैंकिंग में आठवे स्थान की ओर मजबूत कदम बढ़ा दिये है तो जू अब विश्व रैंकिंग में चौंथे स्थान पर पहुँच गयी है ।

अन्य परिणामों में आज रूस की अलिना काशलिन्सकाया नें रूस की ही पूर्व विश्व चैम्पियन अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टिनीयुक को पराजित कर दिन का दूसरा बड़ा उलटफेर किया । पेट्रोफ ओपनिंग में काले मोहरो से खेलते हुए अलिना नें 57 चालों में मुक़ाबला जीता ।

पिछली ग्रां प्री की विजेता अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टिनीयुक लगातार दो मुक़ाबले हार चुकी है ऐसे में देखना होगा की क्या वो एक बार फिर जोरदार वापसी करेंगी ?

दिन की तीसरी जीत नाम रही उक्रेन की अन्ना मुजयचूक के नाम जिन्होने जर्मनी की मारी सेबग को हार का स्वाद चखाया । सफ़ेद मोहरो से खेलेते हुए अन्ना नें सिसिलियन डिफेंस में 38 चालों में मुक़ाबला अपने नाम किया ।

अन्य तीन मुकाबलों में कजाकिस्तान की नवोदित खिलाड़ी अब्दुमालिक ज़्हंसाया नें रूस की आलेक्सान्द्रा गोरयाचकिना से ,बुल्गारिया की पूर्व विश्व चैम्पियन अंटोनेटा स्टेफ़्नोवा नें जॉर्जिया की नाना दगनिडजे से तो उक्रेन की मारिया मुजयचूक नें स्वीडन की पिया क्रमलिंग से मुक़ाबला ड्रॉ खेला ।

राउंड 3 के बाद हरिका ,अन्ना ,अलिना ,गोरयाचकिना ,और दगनिडजे सभी 2 अंक बनाकर सयुंक्त पहले स्थान पर है । जबकि मारिया ,क्रमलिंग और स्टेफ़्नोवा 1.5 अंको पर ,सेबग ,अब्दुमालिक और वेंजून 1 अंक पर तो कोस्टिनीयुक 0.5 अंको पर खेल रही है ।

राउंड 4 मे भारत की हरिका काले मोहरो से जॉर्जिया की नाना दगनिडजे से मुक़ाबला खेलेंगी  

देखे अभी तक के सभी मुक़ाबले 



Contact Us