chessbase india logo

लोसेन महिला ग्रां प्री R4:हरिका ने दगनिडजे को हराया , बढ़त बरकरार

by Niklesh Jain - 06/03/2020

कहते है जब आप का अच्छा समय आता है तो ना सिर्फ आप अपने पूरे लय में होते है बल्कि किस्मत भी आपका साथ देने लगती है, ऐसा ही कुछ हुआ लोसेन स्विट्जरलैंड में चल रही फीडे महिला ग्रां प्री में जहां भारत की हरिका द्रोणावल्ली जिन्होने एक दिन पहले ही विश्व चैम्पियन जू वेंजून को पराजित किया था,चौंथे राउंड में लगभग बराबरी का मैच जॉर्जिया की नाना दगनिडजे से जीत गयी । नाना नें  वीं चाल में इतनी बड़ी भूल कर दी की मैच अगली ही चाल में खत्म हो गया । इस जीत के साथ हरिका रूस की अलेक्ज़ेंड्रा गोरयाचकिना के साथ 3 अंक बनाकर सयुंक्त बढ़त पर चल रही है । अब तक चार राउंड में हुए 24 मुकाबलों में सिर्फ 8 मैच का परिणाम निकला है जबकि 16 मुक़ाबले ड्रॉ रहे है । पढे यह लेख 

फीडे महिला ग्रां प्री – लगातार दूसरी जीत के साथ हरिका की बढ़त बरकरार

All Photos: David Llada

लोसेन ,स्विट्जरलैंड में चल रहे फीडे महिला ग्रांड प्री शतरंज के तीसरे पड़ाव में भारत की हरिका द्रोणावल्ली जबरजस्त लय में चल रही है और राउंड 3 में विश्व चैम्पियन चीन की जू वेंजून को पराजित करने के बाद अब चौंथे राउंड में उन्होने जॉर्जिया की शीर्ष खिलाड़ी नाना दगनिडजे को पराजित करते हुए ना सिर्फ अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की बल्कि सयुंक्त बढ़त बरकरार रखते हुए खिताब जीतने की दिशा में कदम बढ़ा दिये है । हरिका नें काले मोहरो से खेलते हुए क्यूपी ओपनिंग में लगभग बराबर चल रहे मुक़ाबले में 26 चाल में नाना की घोड़े की एक बड़ी गलत चाल का फायदा उठाकर उनका हाथी मार लिया ओर अगली ही 27वी चाल में नाना नें मैच में हार स्वीकार कर ली ।

देखे कैसे हरिका नें विश्व चैम्पियन जू वेंजून को पराजित किया था 

हरिका का अब तक का प्रदर्शन और आने वाले मुक़ाबले 

अन्य बड़ी जीत दर्ज की आज रूस की अलेक्ज़ेंड्रा गोरयाचकिना नें और वह भी हरिका के साथ सयुंक्त बढ़त में बनी हुई है ,उन्होने बुल्गारिया की पूर्व विश्व चैम्पियन अंटोनेटा स्टेफ़्नोवा को पराजित करते हुए अपनी दूसरी जीत दर्ज की 

कजाकिस्तान की युवा खिलाड़ी अब्दुमलिक ज़्हंसाया नें रूस की पूर्व विश्व चैम्पियन अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टिनीयुक को पराजित कर इस राउंड का बड़ा उलटफेर किया । 

अन्य परिणामों में जर्मनी की मारी सेबग नें उक्रेन की मारिया मुजयचूक से , चीन की जू वेंजून नें उक्रेन की अन्ना मुजयचूक से तो रूस की अलिना काशलिन्सकाया नें स्वीडन की पिया क्रमलिंग से ड्रॉ खेला । 

चार राउंड के बाद हरिका और गोरयाचकिना 3 अंक ,अन्ना और अलिना 2.5 अंक , नाना ,अब्दुमलिक ,क्रमलिंग और मारिया 2 अंक ,सेबग ,वेंजून और स्टेफ़्नोवा 1.5 अंक तो कोस्टिनीयुक 0.5 अंको पर खेल रही है । 

अगले राउंड में हरिका जब सफ़ेद मोहरो से गोरयाचकिना से टकराएँगी यह मैच खिताब तय करने वाला हो सकता है 

देखे सभी मुक़ाबले