chessbase india logo

ग्रांड फाइनल - नाकामुरा का असाधारण खेल,फिर हुए आगे

by Niklesh Jain - 19/08/2020

मेगनस कार्लसन टूर के अंतिम पड़ाव ग्रांड फ़ाइनल के मुक़ाबले नाकामुरा नें अपने बेहतरीन प्रदर्शन से दुनिया भर के लिए आकर्षण का केंद्र बना दिये है । अपनी बेहतरीन ओपनिंग की तैयारी और समय समय पर वापसी की जोरदार क्षमता के दम पर पाँच दिन के बाद विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन पर 3-2 की बढ़त कायम किए हुए है । खेल के पांचवें दिन जब ब्लिट्ज टाईब्रेक का पहला मुक़ाबला आसानी से जीतकर कार्लसन जीत के करीब थे नाकामुरा नें पहले तो दूसरे मुक़ाबले मे काले मोहरो से बेहतरीन अंदाज मे उन्हे मात देते हुए स्कोर बराबर किया और फिर अरमागोदेन मे मात देते हुए दिन अपने नाम  कर लिया । अब आलम यह है की नाकामुरा को बचे हुए दो दिन मे खिताब के लिए सिर्फ एक दिन जीत तो कार्लसन को दोनों दिन अपने नाम करने की जरूरत है । पढे यह लेख 

मेगनस कार्लसन टूर के ग्रांड फाइनल के पांचवें दिन एक बार फिर अमेरिकन खिलाड़ी हिकारु नाकामुरा अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर एक बार फिर विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन को हराकर खिताब की दौड़ मे आगे निकाल गए है । पिछले पाँच मुकाबलों मे तीसरी बार उन्होने कार्लसन को बेहतरीन वापसी करते हुए मात दी है जो उनके बहतरीन लय को दिखा रहा है । इससे पहले ओवरऑल 2-2 के कुल स्कोर के साथ दिन के खेल की शुरुआत एक बार फिर चार सेट के रैपिड मुकाबलों से हुई और बड़े ही जोरदार खेल के बाद भी चारों रैपिड मुक़ाबले ड्रॉ रहे और और दिन का स्कोर भी 2-2 हो गया ऐसे मे बात फिर ब्लिट्ज़ टाईब्रेक पर आ पहुंची । 

इस बार पहले ब्लिट्ज़ मुक़ाबले मे मेगनस कार्लसन नें काले मोहरो से खेलते हुए अक्खाइन ओपेनिंग खेलते हुए नाकामुरा को बेहतरीन वजीर के एंडगेम मे 58 चालों मे मातदेकर 3-2 से बढ़त बना ली और लगा की एक बार फिर कार्लसन दिन का खेल अपने नाम कर लेंगे

पर नाकामुरा ने हार नहीं मानी थी और काले मोहरो से किंग्स इंडियन खेलते हुए उन्होने कार्लसन को अपने बेहतरीन खेल से 80 चालों तक चले खेल मे पराजित कर दिया और स्कोर 3-3 हो गया । 

अब नजरे थी अरमागोदेन के मुक़ाबले मे जिसमें मेगनस कार्लसन को सफ़ेद मोहरो से 5 मिनट मिले तो हिकारु को काले मोहरो से 4 मिनट मिले पर इसमें नियमानुसार उन्हे सिर्फ जीतने के लिए ड्रॉ की आवश्यकता थी जबकि कार्लसन को किसी भी सूरत मे जीतना था पर जीत की तलाश मे कार्लसन 53 चालों मे मुक़ाबला हार गए और नाकामुरा नें 4-3  से दिन अपने नाम करते हुए बेस्ट ऑफ सेवेन के फाइनल मे 3-2 से बढ़त कायम कर ली । 

हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल पर फिर हुआ सीधा प्रसारण 


पाँच दिन के बाद स्कोरबोर्ड 

ग्रांड फाइनल का अब तक स्कोर बोर्ड 

देखे अभी तक के सभी मुक़ाबले 

 


Related news:
कार्लसन ही बने ऑनलाइन शतरंज के सरताज !

@ 26/08/2020 by Niklesh Jain (hi)
मेगनस की फिर वापसी : आज होगा महामुकाबला

@ 20/08/2020 by Niklesh Jain (hi)
ग्रांड फाइनल - कार्लसन ने फिर किया हिसाब बराबर

@ 18/08/2020 by Niklesh Jain (hi)
ग्रांड फाइनल - नाकामुरा की नाकेबंदी ! फिर जीते

@ 17/08/2020 by Niklesh Jain (hi)
ग्रांड फाइनल : कार्लसन की वापसी स्कोर किया बराबर

@ 16/08/2020 by Niklesh Jain (hi)
ग्रांड फाइनल - कार्लसन को दिया नाकामुरा ने झटका

@ 15/08/2020 by Niklesh Jain (hi)
एमजी टूर फ़ाइनल- अब कार्लसन -नाकामुरा टकराएँगे

@ 13/08/2020 by Niklesh Jain (hi)
एमजी टूर ग्रांड फ़ाइनल- नाकामुरा की नैया पार पहुंचे फाइनल , अब आज नजरे कार्लसन -डिंग पर

@ 12/08/2020 by Niklesh Jain (hi)
मेगनस टूर फाइनल - कार्लसन की वापसी ,नाका निकले आगे

@ 11/08/2020 by Niklesh Jain (hi)
एमजी टूर ग्रांड फ़ाइनल- डिंग नें दिया कार्लसन को झटका

@ 10/08/2020 by Niklesh Jain (hi)