chessbase india logo

मेगनस टूर फाइनल - कार्लसन की वापसी ,नाका निकले आगे

by Niklesh Jain - 11/08/2020

जब पहले दिन मेगनस टूर ग्रांड फाइनल्स के बेस्ट ऑफ फाइव प्ले ऑफ मे विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन चीन के डिंग से हारे तो तभी यह आशंका लग रही थी की दूसरे दिन कार्लसन वापसी के लिए प्रेरित होकर आएंगे और हुआ भी कुछ वैसा ही पहले दिन टाईब्रेक अरमागोदेंन मे जीत नहीं दर्ज कर पाने वाले कार्लसन नें दूसरे दिन महज 3 मुकाबलों मे ही दो जीत और एक ड्रॉ से 2.5-0.5 से दूसरा दिन अपने नाम करते हुए स्कोर बराबर कर दिये और अब एक प्रकार से फाइनल के पहले बेस्ट ऑफ थ्री राउंड का मुक़ाबला रह गया है । वही दूसरी और अमेरिका के नाकामुरा के लिए लगातार दूसरा दिन जीत का परिणाम लाया और रूस के डुबोव पर 2-0 की बढ़त नें उन्हे फाइनल के बेहद नजदीक पहुंचा दिया है । पढे यह लेख 

एमजी टूर ग्रांड फाइनल – कार्लसन का पलटवार ,नाकामुरा निकले आगे

कार्लसन वापसी मे एक बार माहिर साबित हुए - फोटो - अमृता मोकल 

मेगनस कार्लसन आमंत्रण लीग के ग्रांड फाइनल टूर्नामेंट के सेमी फाइनल मे नॉर्वे के विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें पहली दिन की हार से उबरते हुए जोरदार वापसी की और चीन के डिंग लीरेन को 2.5-0.5 से पराजित करते हुए टोटल स्कोर 1-1 का दिया । वही दूसरे सेमी फाइनल मे आज अमेरिका के नाकामुरा रूस के डेनियल डुबोव पर और भारी पड़े और 3-1 से जीत दर्ज करते हुए टोटल स्कोर 2-0 करते हुए फाइनल के काफी करीब पहुँच गए है ।

सबसे पहले बात करते हुए कार्लसन और डिंग लीरेन की मुक़ाबले की जिसमें आज सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए क्यूजीडी ओपनिंग मे जैसे तय ही करके आए थे की आज बात टाईब्रेक तक नहीं पहुंचेगी और हुआ भी यही कार्लसन नें पहले ही रैपिड मुक़ाबले मे जीत के साथ शुरुआत की । सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए शानदार हाथी के एंडगेम मे उन्होने अपने सक्रिय खेल से जीत हासिल की ।

दूसरे मुक़ाबले मे इटेलिअन ओपनिंग मे कार्लसन नें काले मोहरो से खेलते हुए बोर्ड के हर हिस्से मे खुद सक्रिय रखने की कोशिश की ,वजीर के हिस्से मे उनके प्यादे की कुर्बानी और फिर राजा की ओर अपने हाथी और वजीर के खेल से तो केंद्र मे ऊंट और घोड़े के तालमेल से पहले दबाव बनाया और फिर अपने हाथी को डिंग के घोड़े से बदलते हुए शानदार स्थिति हासिल की और 36 चालों मे बाजी अपने नाम कर ली ।

तीसरे मुक़ाबले मे कार्लसन फिर सफ़ेद मोहरो से खेल रहे थे और इस बार डिंग लीरेन नें करो या मरो के मुक़ाबले मे किंग्स इंडियन ओपनिंग खेली पर कार्लसन नें क्लासिकल किंग्स इंडियन मे मोहरो की अदला बदली से डिंग को कोई मौका नहीं दिया और अंतिम स्थिति मे जब शायद डिंग जीत के लिए दबाव बना सकते थे उन्होने बाजी ड्रॉ मान ली और इस तरह कार्लसन 2.5-0.5 से तीन मुकाबलों मे ही जीत गए ।

डेनियल डुबोव आज फिर एक बार नाकामुरा के सामने परिणाम नहीं ला सके । दोनों के बीच पहले दो मुक़ाबले ड्रॉ रहे और उसके बाद अंतिम दोनों मुकाबलों मे नाकामुरा के शानदार खेल नें उन्हे 3-1 से जीत दिला दी ।

हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल पर भी लगातार हिन्दी विश्लेषण किया गया  इंटरनेशनल मास्टर नूबैरशाह और फीडे इंस्ट्रक्टर अतुल दहाले इसमें खास अतिथि रहे 

जुड़े हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल से 

देखे सभी मुक़ाबले 

 


Related news:
कार्लसन ही बने ऑनलाइन शतरंज के सरताज !

@ 26/08/2020 by Niklesh Jain (hi)
मेगनस की फिर वापसी : आज होगा महामुकाबला

@ 20/08/2020 by Niklesh Jain (hi)
ग्रांड फाइनल - नाकामुरा का असाधारण खेल,फिर हुए आगे

@ 19/08/2020 by Niklesh Jain (hi)
ग्रांड फाइनल - कार्लसन ने फिर किया हिसाब बराबर

@ 18/08/2020 by Niklesh Jain (hi)
ग्रांड फाइनल - नाकामुरा की नाकेबंदी ! फिर जीते

@ 17/08/2020 by Niklesh Jain (hi)
ग्रांड फाइनल : कार्लसन की वापसी स्कोर किया बराबर

@ 16/08/2020 by Niklesh Jain (hi)
ग्रांड फाइनल - कार्लसन को दिया नाकामुरा ने झटका

@ 15/08/2020 by Niklesh Jain (hi)
एमजी टूर फ़ाइनल- अब कार्लसन -नाकामुरा टकराएँगे

@ 13/08/2020 by Niklesh Jain (hi)
एमजी टूर ग्रांड फ़ाइनल- नाकामुरा की नैया पार पहुंचे फाइनल , अब आज नजरे कार्लसन -डिंग पर

@ 12/08/2020 by Niklesh Jain (hi)
एमजी टूर ग्रांड फ़ाइनल- डिंग नें दिया कार्लसन को झटका

@ 10/08/2020 by Niklesh Jain (hi)