chessbase india logo

सिंकिफील्ड कप : क्यूँ नहीं खेले कार्लसन ?

by Niklesh Jain - 06/09/2022

सिंकिफील्ड कप का चौंथा राउंड विश्व शतरंज में एक नया तूफान लेकर आया है और पूर्व विश्व महिला चैम्पियन सूजन पोल्गर के शब्दो में कहें तो "विश्व के नंबर एक खिलाड़ी विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन और विश्व के शीर्ष जूनियर खिलाड़ियों में से एक नीमन हंस की प्रतिष्ठा इस समय दाँव पर है "। विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन के टूर्नामेंट से हटते समय एक ट्वीट के चलते दुनिया भर मे उनके प्रशंसको के निशाने पर युवा नीमन हंस है ,किसी को भी बिना कोई बात जाने किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुँचना चाहिए क्यूंकी तेजी से बढ़ रहे शतरंज खेल की प्रतिष्ठा भी इस बात से जुड़ी हुई है । दुनिया भर में लोग इस बारे में अपनी राय सामने रख रहे है खैर कार्लसन के बिना ही सिंकिफील्ड कप नें अपनी रफ्तार पकड़ ली है और अब वेसली सो इस प्रतियोगिता के नए लीडर है ! पढे यह लेख 

सिंकिफील्ड कप से कार्लसन का हटना बड़ी घटना –

विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन अपने पूरे खेल जीवन में कभी भी किसी भी प्रतियोगिता से नहीं हटे थे और इस कारण इस बार तीसरे राउंड में यूएसए की युवा सनसनी बन कर उभरे नीमन हंस मोके से हारने के बाद उनका हटना पूरी दुनिया में अलग अलग तरह की चर्चा का विषय । खासतौर पर सोशल मीडिया पर उनका एक विडियो पोस्ट करना जिसमें इस बात की ओर इशारा करना की उनके बोलने से वह मुश्किल में पड़ सकते है नें सभी को पेशोपेश में डाल दिया है । हालांकि अब तक ना ही आयोजको ना ही कार्लसन और ना ही विश्व शतरंज संघ नें इस घटना पर खुलकर कोई बात रखी है । 

 

शुरुआत कार्लसन के इस विडियो को पोस्ट करने से हुई 

नाकामुरा के इस विडियो के बाद इस बारे में चर्चा काफी आम हो गयी की शायद कुछ तो गलत हुआ है 

 

सूजन पोल्गर जैसी दिग्गज भी इस घटना से हैरान और निराश नजर आयीं 

 

तो नाइजल शॉर्ट इस बात को लेकर नीमन के साथ खड़े नजर आए 

खैर यह विवाद कितना लंबा चलेगा पता नहीं पर एक बात जरूर हुई है की खेल का नुकसान तो हुआ है और इसकी भरपाई में वक्त लगेगा 

सिंकीफील्ड कप शतरंज  – वेसली सो नें बनाई एकल बढ़त 

2022 के सबसे मजबूत सुपर ग्रांड मास्टर क्लासिकल शतरंज टूर्नामेंट में चार राउंड के बाद यूएसए के वेसली सो अब एकल बढ़त पर पहुँच गए है । दरअसल एक अप्रत्याशित घटनाक्रम के चलते विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें तीन राउंड के बाद टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया और ऐसे में नियम अनुसार क्यूंकी उन्होने 5 से कम मैच खेले थे उनके खिलाफ खेले गए मैच के स्कोर को अब नहीं गिना जाएगा और अब यह प्रतियोगिता सिर्फ 9 खिलाड़ियों के बीच रह गयी है ।

इसका परिणाम अंक तालिका पर भी पड़ा और अब यूएसए के वेसली सो 2.5 अंको के साथ एकल बढ़त पर आ गए है । वेसली सो नें चौंथे राउंड में कैंडीडेट विजेता रूस के यान नेपोमिन्सी के साथ ड्रॉ खेला । इस राउंड में एकमात्र जीत यूएसए के फबियानों कारुआना नें हासिल की उन्होने फ्रांस के मकसीम लागरेव को पराजित किया ।

अन्य दो मुकाबलों में फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा नें यूएसए के नीमन हंस से तो यूएसए के लेवोन अरोनियन नें हमवतन दोमिंगेज पेरेज से बाजी ड्रॉ खेली । 

देखे R4 के सभी मुक़ाबले 

 




Contact Us