chessbase india logo

निहाल सरीन नें जीता गज़प्रोम सर्वश्रेष्ठ खेल पुरूष्कार

by Niklesh Jain - 21/01/2021

भारत के निहाल सरीन सिर्फ देश के शतरंज प्रेमियों मे ही लोकप्रिय नहीं है बल्कि पूरी दुनिया उनके खेल और उसमें लगातार हो रहे सुधार को लेकर उनकी मुरीद हो रही है और लोग उन्हे भविष्य का बड़ा नाम मानते है । खैर ताजा उपलब्धि निहाल के खाते मे कुछ यूं जुड़ी है की उन्हे विश्व शतरंज संघ द्वारा वर्ष 2020 का सबसे बेहतरीन मैच का गज़प्रोम सर्वश्रेष्ठ खेल पुरूष्कार दिया गया है । दरअसल पिछले वर्ष 2020 दिसंबर मे विश्व यूथ मे खेले गए उनके एक मैच के आधार पर उनका चयन दुनिया के कुल 9 निर्णायकों के माध्यम से किया गया है । निहाल को 9 मे से 5 मत मिले जबकि उनके बाद भारत के गुकेश को 2 मत मिले । पढे यह लेख 

भारत के निहाल को मिला 2020 के सबसे बेहतरीन शतरंज मैच का पुरुष्कार

विश्व शतरंज संघ नें इस वर्ष के गाजफॉर्म सर्वश्रेष्ठ खेल पुरूष्कार के लिए सभी निर्णायकों के मत के बाद भारतीय युवा ग्रांड मास्टर निहाल सरीन को चुना है ।

निहाल नें पिछले वर्ष विश्व यूथ चैंपियनशिप मे 21 दिसंबर 2020 को इटली के सोनिस फ्रांसिस्को के खिलाफ दो घोड़े की कुर्बानी देते हुए एक बेहद शानदार जीत दर्ज की थी और उनके उस खेल की चर्चा और तारीफ दुनिया के बड़े दिग्गज खिलाड़ियों नें की थी । और अब इसे वर्ष के सबसे बेहतरीन मैच माना गया है । 

हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल पर यह मैच का विश्लेषण 22 दिसंबर को ही किया गया था 

फीडे की निर्णायक समिति मे 9 में से 5 निर्णायकों नें निहाल को चुना । इंग्लैंड के डेनियल किंग ,अमेरिका के लेवी रोजमन और भारत के सागर शाह , लकसमबर्ग की फियोना अंटोनी और ग्रीस के सोलीडिस गेओर्जियस  नें उन्हे अपना वोट दिया और इसके साथ ही निहाल यह पुरूष्कार जीतने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बन गए है । इसके साथ ही दुनिया भर में उन्हे एक बार फिर भारत के अगले विश्वनाथन आनंद के तौर पर देखे जाने की और  भविष्य मे विश्व चैम्पियन बनने की बात पर बहस शुरू हो गयी है । कुछ दिनो पहली हुई ऑनलाइन फीडे विश्व चैंपियनशिप का खिताब निहाल सरीन नें जीता था तो इसी वर्ष भारत को शतरंज ओलंपियाड के स्वर्ण पदक दिलाने मे वह भी टीम मे शामिल थे ।

देखे निहाल के साथ हिन्दी चेसबेस इंडिया का खास सीधा प्रसारण 



Contact Us