chessbase india logo
Hindi News

 

 

सीखे बॉबी फिशर से : मिडिल और एंडगेम की तकनीक

by निकलेश जैन - 23 March 2017

बॉबी फिशर के खेल का हर पहलू आपके खेल को बेहतर बनाने में बेहद मददगार भूमिका निभा सकता है । अगर बात करे उनके खेल में उनकी टेक्टिक्स या फिर बात करे एंडगेम की ,फिशर के खेल के यो दोनों हिस्से उस दौर के खिलाड़ियों की तुलना में काफी मजबूत थे । फिशर के खेल के टेक्टिक्स के हिस्से को इंटरनेशनल मास्टर ओलिवर रिच और एंडगेम का हिस्सा वर्तमान समय के एंडगेम के दुनिया के सबसे बड़े विशेषज्ञ कर्स्टेन मुलर नें विडियो ट्रेनिंग के जरिये समझाया है । चेसबेस के मास्टर क्लास वॉल्यूम एक में बॉबी फिशर के खेल के विभिन्न पहलुओं से अवगत करता पढे यह लेख ..

काश दुनिया बॉबी फिशर  के इस रूप को ज्यादा देख पाती तो शायद आने वाली पीढ़ियाँ उनकी ऊर्जा और खेल से सीखकर खेल को और ऊंचे स्तर पर जे जाती । इसी बात को महसूस करते हुए चेसबेस आपके लिए लाया है मौका फिशर से सीखने का । और यह मौका आप सिर्फ एक मास्टर क्लास डीवीडी का वॉल्यूम एक के जरिये हासिल कर सकते है ,जहां फिशर के खेल को समझने वाले अनुभवी प्रशिक्षक आपको उनके खेल की बारीकियाँ बताएँगे ।  

तो आज सबसे पहले बात करते है Tactics याने हिन्दी में इसे हम कहेंगे युक्ति । हिन्दी में युक्ति का मतलब होता है कोई ऐसी योजना या कार्य को करना जो अचानक आपको मौजूदा स्थिति से बेहतर स्थिति में पहुंचा दे । दरअसल शतरंज में आप ओपनिंग की बात करे ,मिडिल गेम की बात करे या एंड गेम की हर जगह इसका महत्व होता है और इसके बगैर कोई भी खिलाड़ी टूर्नामेंट प्लेयर नहीं बन सकता ,बल्कि यहाँ तक कहा जाता है की अगर आप टेकटिक्स में अच्छे है और बाकी बातों का आपको उतना ज्ञान नहीं भी है तो भी आप एक अच्छे खिलाड़ी बन सकते है । कुल मिलाकर टेकटिक्स आपके खेल का सबसे जरूरी हिस्सा है !

 जर्मनी के इंटरनेशनल मास्टर और प्रशिक्षक ओलिवर रिच आपको फिशर के खेल में शामिल टेकटिक्स के हिस्से से अवगत कराएंगे । साथ ही मास्टर क्लास वॉल्यूम एक का यह हिस्सा आपके लिए बहुत रोचक होगा 

 दरअसल ओलिवर आपको पहले खुद यह मौका देंगे की आप खुद फिशर के खेल में आई स्थिति में सही युक्ति ढूंढ सके । वो आपको पहले स्थिति को समझने में मदद करेंगे । उसके बाद आपको बोर्ड पर चाल चलनी होगी । अगर आप सभी जबाब नहीं ढूंढ पाये तो पुनः प्रयास कर सकते है इसके लिए आपको स्क्रीन में नीचे के तरफ आते तीर के निशान को दबाना होगा दूसरा अगर आप हल ढूँढने में सफल नहीं हो रहे तो उपर की तरफ के तीर के निशान को दबाना होगा हालांकि मैं आपको सीधे हल देखने की सलाह नहीं दूंगा 

अगर आप सही जबाब देते है या हल देखते है तो फिर आपको ओलिवर खेल में क्या हुआ वो बताएँगे  

क्या आप बता सकते है सफ़ेद को Qc2 या Qb1 में से क्या खेलना चाहिए ?

सफ़ेद नें Qc2 चलकर एक गलत चाल चली है क्या आप काले की तरफ से जीत खोज सकते है 

चलिये देखते है मैं  किस खेल की बात कर रहा हूँ 

[Event "World Championship 28th"]
[Site "Reykjavik"]
[Date "1972.07.20"]
[Round "5"]
[White "Spassky, Boris V"]
[Black "Fischer, Robert James"]
[Result "0-1"]
[ECO "E41"]
[WhiteElo "2660"]
[BlackElo "2785"]
[Annotator "Reeh,Oliver"]
[PlyCount "64"]
[EventDate "1972.07.11"]
[EventType "match"]
[EventRounds "21"]
[EventCountry "ISL"]
[SourceTitle "MainBase"]
[Source "ChessBase"]
[SourceDate "1999.07.01"]

1. d4 Nf6 2. c4 e6 3. Nc3 Bb4 4. Nf3 c5 5. e3 Nc6 6. Bd3 Bxc3+ 7. bxc3 d6 8. e4
e5 9. d5 Ne7 10. Nh4 h6 11. f4 Ng6 12. Nxg6 fxg6 13. fxe5 dxe5 14. Be3 b6 15.
O-O O-O 16. a4 a5 17. Rb1 Bd7 18. Rb2 Rb8 19. Rbf2 Qe7 20. Bc2 g5 21. Bd2 Qe8
22. Be1 Qg6 23. Qd3 Nh5 24. Rxf8+ Rxf8 25. Rxf8+ Kxf8 26. Bd1 Nf4 27. Qc2 $4 (
27. Qb1) 27... Bxa4 $1 {Deflecting the white queen from the point e4. With
this victory Fischer equalized the score in the match - 2,5-2,5! Lenkt die
weiße Dame vom Punkt e4 ab. Mit diesem Sieg glich Fischer im Match aus - 2,5-2,
5!} (27... Bxa4 28. Qxa4 Qxe4 {with a double attack against e1 and g2 - Black
checkmates! mit Doppelangriff gegen e1 und g2 - Schwarz setzt matt!} 29. Kf2 (
29. Bf3 Qxe1#) 29... Nd3+ 30. Kg3 Qh4+ 31. Kf3 Qf4+ 32. Ke2 Nc1#) 28. Qxa4 Qxe4
29. Kf2 Nd3+ 30. Kg3 Qh4+ 31. Kf3 Qf4+ 32. Ke2 Nc1# 0-1

सच पूछिये तो इस मास्टर क्लास में यह हिस्सा मेरा पसंदीदा है कारण एक तो इस हिस्से में आपको सिखाते नजर आएंगे वर्तमान समय के एंडगेम के दुनिया के सबसे बड़े विशेषज्ञ कर्स्टेन मुलर । और यह हिस्सा इस मास्टर क्लास वॉल्यूम एक का सबसे बड़ा हिस्सा भी है । इसमें आपको 25 ट्रेनिंग विडियो के द्वारा फिशर के खेल से एंडगेम सीखने को मौका मिलेगा । 

 

वर्तमान समय के एंडगेम के दुनिया के सबसे बड़े विशेषज्ञ कर्स्टेन मुलर नें इस हिस्से को चार भाग में बांटा है 

 

1-थ्योरिटिकल एंडगेम -

हिन्दी में इसे हम  सैद्धांतिक अंत समय का खेल कह सकते है मतलब जहां आपको पहले से ही खोजे हुए कुछ खास नियमो पर आधारित खेल खेलने से आप उचित परिणाम पा सकते है 

क्या आप फिशर की तरह खेलकर काले मोहरो के लिए यह मैच ड्रॉ कर सकते है ? 

 

2-हाथी का एंडगेम 

इसमें मुलर ने कुल 9 ट्रेनिंग विडियो के जरिये आपको फिशर के खेल के इस पहलू से अवगत कराया है 

एक बार फिर चुनौती वही है काले के लिए मैच ड्रॉ करना आप राजा को किस खाने में ले जाएंगे ? 

 

3-फिशर एंडगेम 

इस हिस्से में आपको फिशर के एंडगेम में उनकी खुद के अंदाज से रूबरू होने का मौका मिलेगा । इस कुल 6 विडियो ट्रेनिंग के जरिये आपको मुलर समझाते नजर आएंगे 

क्या आप सफ़ेद के लिए सबसे बेहतर चाल ढूंढ सकते है ? 

आखिर सफ़ेद नें घोडा e2 खाने में लाकर क्या गलत किया काले की चाल खोजे ? 

 

4-प्रसिद्ध और रहस्यमय मैच - बॉबी फिशर सिर्फ उनके खेल ही नहीं उनके व्यवहार और कभी -2 आसमान्य निर्णय लेने की वजह से जाने जाते है । बॉबी -स्पासकी मैच दुनिया का सबसे ज्यादा चर्चित मैच रहा खैर बात करे इस हिस्से की तो इसमें मुलर नें 5 विडियो ट्रेनिंग के जरिये खेल को समझाया है । सबसे ज्यादा रोचक तौर पर उन्होने यह बताया की विश्व चैंपियनशिप के दूसरे मैच में खेली गयी ऊंट की चाल जिससे फिशर मैच हार गए क्या वो वाकई बहुत गलत चाल थी या उसके पीछे फिशर की कोई सोच थी ,यह उनकी गलती थी या नहीं और क्या ऊंट खोकर भी फिशर मैच बचा सकते थे ?

यह इतिहासिक चाल तो आपको याद होगी ही  

अगर मैं कहूँ की यह शायद दुनिया में सबसे ज्यादा बार देखे जाने वाले मैच में से एक रहा तो शायद यह गलत नहीं होगा हिन्दी में कहे तो "एक जहरीला प्यादा " के नाम से प्रसिद्ध यह मैच बॉबी की सबसे खराब चालों में गिना जाता है ।  तो मास्टर क्लास मे आप जान पाएंगे Bh2 का रहस्य !


 

कुछ दिनो पूर्व ही आनंद नें भी कहा की अपने खेल को अच्छा करने के लिए विश्व चैम्पियन से सीखना चाहिए तो इसके लिए आपके लिए चेसबेस के मास्टर वॉल्यूम एक शानदार माध्यम साबित होगा । 

कुल मिलाकर यह मास्टर क्लास वॉल्यूम 1 आपको दुनिया के अब तक के सबसे महान और लोकप्रिय विश्व चैम्पियन के बारे में जानने और सीखने का शानदार अवसर प्रदान करती है । मैं इस मास्टर क्लास को सभी खिलाड़ियों ,कोच और शतरंज प्रेमियों को लेने की सलाह देता हूँ भारत के लोगो के लिए चेसबेस इंडिया इन सभी को अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मुक़ाबले बेहद ही कम मूल्य में लेकर आया है ! 

Master Class Vol. 1: Bobby Fischer

By Dorian Rogozenco, Dr. Karsten Müller, Mihail Marin, Oliver Reeh

Languages: English
ISBN: 978-3-86681-371-7
Delivery: Download
Level: Any
Rs.999/-

No other World Champion was more infamous both inside and outside the chess world than Robert James Fischer. But what were the secrets to his sensational ability, and what enabled him to take on the Soviet school of chess alone – and win? On this DVD, a team of experts presents you every facet of the chess legend, and shows you the winning techniques and strategies employed by the 11th World Champion. Grandmaster Dorian Rogozenco delves into Fischer’s openings, and retraces the development of his repertoire. What variations did Fischer play, and what sources did he use to arm himself against the best Soviet players? Mihail Marin explains Fischer’s particular style and his special strategic talent in annotated games against Spassky, Taimanov and other greats. Karsten Müller is not just a leading international endgame expert, but also a true Fischer connoisseur. His congenial video analysis of Fischer’s legendary endgames can only be found on this DVD! To top it off - you too can unleash tactical combinations like Fischer! German Bundesliga player Oliver Reeh has compiled the World Champion’s best combinations – and now it’s your move. You too can try to find Fischer’s stunning brilliancies by entering your solution on the board and receive video feedback in the new ChessBase media format!

• Video running time: approx 5 hours (English)
• Interactive training including video feedback
• Collection of every Fischer game, tables, backround knowledge, short biography
• “Fischer powerbook”– the World Champion’s repertoire as an opening tree
• Tactic training: 100 Fischer games with training questions.

Order Master Class on Bobby Fischer in the ChessBase India Shop

आगे के लेखो में हम ओपनिंग के बारे में मुख्य तौर पर बात करेंगे और साथ ही बात करेंगे इस मास्टर क्लास डीवीडी के एक ऐसे खास हिस्से के बारे में जो आपको अंत में खुद को प्रशिक्षित करने का एक शानदार तरीका है । 

बॉबी फिशर की पूरी जीवन-गाथा पढे  - बॉबी फिशर -एक महानतम शतरंज खिलाड़ी की जीवन गाथा

आपका दोस्त 

निकलेश जैन 


Sharing statistics:


Share on: